28 November, 2022

महिला उद्यमी ने खोले स्वरोजगार के द्वार

pure hill nature fruit products uttarakhand

उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में बड़े उद्योग की संभवानाएं कम है लेकिन पहाड़ो में पर्यावरण की दृष्टि से छोटे उद्योग स्थापित किये जा सकते है। रुद्रप्रयाग जिले की महिला उद्यमी उर्मिला नेगी सभी के लिए प्रेरणास्रोत है। उर्मिला नेगी ने करीब 22 साल पहले खड़पतिया स्थान पर अपने पति विजय नेगी की सहायता से पहाड़ो उत्पादों से जूस, जैम, अचार और चटनी बनाने का कार्य शुरू किया।

फलों के उद्योग किये जा सकते है स्थापित

pure hill nature fruit products uttarakhand

पहाड़ो में बड़ी मात्रा में माल्टा की पैदावार होती है। रुद्रप्रयाग, चमोली, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, अल्मोड़ा, नैनीताल जिलों में माल्टा, आड़ू, सेब और मैदानी इलाकों में आम, आंवला, लींची से जूस तैयार किया जाता है। इसके साथ ही यहाँ पर राज्य वृक्ष बुराँश के फूलों से जूस तैयार किया जाता है। बुराँश के फूलों से तैयार जूस हृदय रोगियों के लिए रामबाण है। खड़पतिया में उर्मिला नेगी द्वारा जड़ी बूटियों से भी जूस तैयार किया जाता है। जिसमे ब्राम्ही, पुदीना, गिलोय, नींबू का भी जूस तैयार किया जाता है। इसके अलावा आम, तिमला, लिंगड़ा, लहसुन, हरीमिर्च, कटहल और आँवला का जूस तैयार किया जाता है। हिमाचल की तर्ज पर पहाड़ो में माल्टा, सेब, आड़ू और पुलम से फ्रूट वाइन बनाई जा सकती है जिससे पहाड़ के उद्योग स्थापित किये जा सकते है।

pure hill nature fruit products uttarakhand

इस छोटे से कुटीर उद्योग में करीब 8 युवाओ को रोजगार मिला हुआ है जो आस पास के ग्रामीण इलाकों के युवा है। इसके अलावा करीब 3 दर्जन महिलाएं अप्रत्यक्ष रूप से इस उद्योग से जुडी हुई है जिनसे कच्चा माल जैसे बुराँश, माल्टा, आंवला, नींबू खरीदा जाता है। प्योर ब्रांड से ये सभी उत्पाद पूरे प्रदेश में भेजे जाते है।

pure hill nature fruit products uttarakhand

एक गृहणी के रूप में उर्मिला नेगी अब एक उद्यमी बन कर इस पूरे इलाके के कई लोगों को रोजगार मुहैया करा रही है।उर्मिला बताती है कि शुरू में एक छोटी इकाई के रूप में इसकी शुरुआत हुई थी। पहाड़ो में माल्टा, नींबू, आँवला, सेब, आड़ू, पुलम, नाशपाती जैसे फलों से उचित मूल्य ना मिलने से कई बार खराब हो जाते है इसलिए इस तरह के कुटीर उद्योग बहुत फायदेमंद हो सकते है।

Contact person

pure hill nature fruit products uttarakhand

📍संपर्क
विजय नेगी
Ph 9758093344
खड़पतिया

📍उर्मिला नेगी
8534048374
8630079439

Sandeep Gusain

नमस्ते साथियों।

मैं संदीप गुसाईं एक पत्रकार और content creator हूँ।
और पिछले 15 सालों से विभिन्न इलेक्ट्रानिक मीडिया चैनल से जुडे हूँ । पहाड से जुडी संवेदनशील खबरों लोकसंस्कृति, परम्पराएं, रीति रिवाज को बारीकी से कवर किया है। आपदा से जुडी खबरों के साथ ही पहाड में पर्यटन,धार्मिक पर्यटन, कृषि,बागवानी से जुडे विषयों पर लिखते रहता हूँ । यूट्यूब चैनल RURAL TALES और इस blog के माध्यम से गांवों की डाक्यूमेंट्री तैयार कर नए आयाम देने की कोशिश में जुटा हूँ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *