05 December, 2022

उत्तराखंड चार धाम यात्रा के टूटने जा रहे हैं सभी रिकॉर्ड

उत्तराखंड में इस साल चार धाम यात्रा के सभी रिकॉर्ड टूटने जा रहे है। मई के पहले हफ्ते में चारों धामो के कपाट देश विदेश के श्रद्धालुओं के खुल जाएंगे। यात्रा के लिए राज्य सरकार ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए है।

राज्य सरकार ने यात्रा प्रबंधन के लिए वेबसाइट जारी कर दी है। यात्रियों को अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए उत्तराखंड   registrationandtouristcare.uk.gov.in पर अपना आन लाईन अथवा आफ लाईन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए हरिद्वार, ऋषिकेश, गुप्तकाशी, सोनप्रयाग में पहले की तरह रजिट्रेशन  केंद्र खुले रहेंगे जहां पर यात्री अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकें।

uttarakhand char dham yatra

राज्य सरकार ने केदारनाथ जाने खेल लिए हेतु हेली रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया है बीते चार अप्रैल से शुरू हो चुका है जिसे heliservices.uk.gov.in पर बुक किया जा सकता है। इसके अलावा श्री बदरीनाथ एवं श्री केदारनाथ धाम के पूजाओं की आन लाइन बुकिंग badrinath-kedarnath.uk.gov.in 

पिछले 2 सालों से यात्रा पर कोरोना संक्रमण के चलते रुकावट रही और कुछ समय के लिए ही कपाट खुले गए लेकिन इस बार यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या में बड़ी भीड़ उमड़ रही है। चारो धाम में यात्रियों ने अभी से एडवांस बुकिंग कर दी है।

Sandeep Gusain

नमस्ते साथियों।

मैं संदीप गुसाईं एक पत्रकार और content creator हूँ।
और पिछले 15 सालों से विभिन्न इलेक्ट्रानिक मीडिया चैनल से जुडे हूँ । पहाड से जुडी संवेदनशील खबरों लोकसंस्कृति, परम्पराएं, रीति रिवाज को बारीकी से कवर किया है। आपदा से जुडी खबरों के साथ ही पहाड में पर्यटन,धार्मिक पर्यटन, कृषि,बागवानी से जुडे विषयों पर लिखते रहता हूँ । यूट्यूब चैनल RURAL TALES और इस blog के माध्यम से गांवों की डाक्यूमेंट्री तैयार कर नए आयाम देने की कोशिश में जुटा हूँ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *