04 December, 2022

नैनीताल में स्थित है सतरंगी वाटरफाल

नैनीताल में आपने कई ताल देखे होंगे। नैनी झील, भीमताल, नौकुचियाल ताल और सात ताल की खूबसूरती देखने देश विदेश से हर साल लाखों सैलानी नैनीताल पहुँचते है। लेक डिस्ट्रिक ऑफ इंडिया में कमी थी तो बस एक झरने की….तो अब आप झीलों के साथ झरने का दीदार भी कर सकते है और झरना भी ऐसा जिसमे सतरंगी दीदार कर सकते है।

bhalugaad waterfall uttarakhand

भालुगाड झरने में मिलती है ग्रामीण पर्यटन की झलक

दरअसल नैनीताल में दो झरने है एक कॉर्बेट और दूसरा भालुगाड झरना है। नैनीताल में झील तो बहुत है लेकिन सैलानियों को वाटरफॉल की कमी हमेशा से खलती रहती है। नैनीताल जिले के मुक्तेश्वर क्षेत्र में ये खूबसूरत झरना स्थित है। जो मुक्तेश्वर से करीब 20 किमी की दूरी पर स्थित है। बरसात में इस झरने में काफी पानी होता है। तीन गांवों की विकास समिति अभी भालुगाड वाटरफॉल की देखरेख कर रही है। इस झरने की देखभाल के लिए तीन गांवों चौखुटा, गजार और बुरांसी कि एक समिति देखते है। झरने की खूबसूरती के साथ आपको कुमाऊँ की ग्रामीण पर्यटन की झलकियां भी दिखाई देती है। भालुगाड वाटरफाल विकास समिति के सचिव पूरण सिंह बिष्ट ने कहा कि झरना से जो गाड़ निकलती है उसे 3 जगह पार करना पड़ता है और मात्र एक ही जगह पर पुल बना है।

bhalugaad waterfall uttarakhand

भालुगाड जितना खूबसूरत उतना ही खतरनाक

भालुगाड झरना अपने आप में खास है जिसमे इंद्रधनुष के रंग दिखाई देते है। सूरज की किरणें जैसे जैसे ऊपर जाता है झरने पर इंद्रधनुष भी ऊपर की तरफ बढ़ता रहता है। भालुगाड वॉटरफॉल में अभी बड़ी संख्या में सैलानी पहुँच रहे है। अभी यहाँ मूलभूत सुविधाएं विकसित किये जाने की जरूरत है। पर्यटन विभाग ने इस झरने को 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन योजना में शामिल किया है। सैलानियों को ये झरना किसी सपने जैसा लगता है। लेकिन इस झरने में डूबने से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसलिए विकास समिति ने एक बचावकर्मी भी इसमें तैनात किया है।

bhalugaad waterfall uttarakhand

भविष्य में नैनीताल के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल बन सकता है भालुगाड

इस झरने के लिए आपको पहले मुक्तेश्वर जाना होगा वहाँ से भालुगाड वाटरफॉल आप जा सकते है। हर दिन बड़ी संख्या में सैलानी इस झरने को देखने के लिए आ रहे है। स्थानीय पर्यटक भी इस झरने को देख कर मंत्रमुग्ध हो जाते है। इसका पानी इस क्षेत्र की सबसे ऊँची छोटी थकुड टॉप से आता है। बांज, बुराँश, काफल और मोरू के पेड़ों से घिरा ये जंगल काफी बड़े इलाको में फैला है।

bhalugaad waterfall uttarakhand

Contact person :
Krishna Bisht 
7409367202

Sandeep Gusain

नमस्ते साथियों।

मैं संदीप गुसाईं एक पत्रकार और content creator हूँ।
और पिछले 15 सालों से विभिन्न इलेक्ट्रानिक मीडिया चैनल से जुडे हूँ । पहाड से जुडी संवेदनशील खबरों लोकसंस्कृति, परम्पराएं, रीति रिवाज को बारीकी से कवर किया है। आपदा से जुडी खबरों के साथ ही पहाड में पर्यटन,धार्मिक पर्यटन, कृषि,बागवानी से जुडे विषयों पर लिखते रहता हूँ । यूट्यूब चैनल RURAL TALES और इस blog के माध्यम से गांवों की डाक्यूमेंट्री तैयार कर नए आयाम देने की कोशिश में जुटा हूँ ।

2 responses to “नैनीताल में स्थित है सतरंगी वाटरफाल”

  1. Chandni Chauhan says:

    So mesmerising

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *