01 February, 2023

Beauty of balpata Bugyal | Visit Chamoli Uttarakhand

बदलो के बीच चहलकदमी और मखमली घास के बुग्यालों की अलौकिक सौंदर्य का दीदार अगर आपको करना है तो आप चमोली जिले के घाट विकासखंड के रामणी गाँव आ सकते है।

Beauty of balpata Bugyal | chamoli  uttarakhand
Beauty of balpata Bugyal | Chamoli Uttarakhand

बालपाटा  बुग्याल लगभग 11 हजार  फीट पर स्थित है।बालपाटा बुग्याल रामणी गाँव से 7 किमी की दूरी पर स्थित है।यहाँ का पैदल सफर मनमोहक है।बांज,देवदार,खरसू, बुराँश, सुरई जंगलो से होकर गुजरना पड़ता है।इस सफर में बीच में छानिया भी दिखाई देती है।जहां आस पास के ग्रामीण बरसात के तीन महीनों के लिए अपने पशुओं के साथ आ जाते है।यहाँ आप उच्च हिमालय में होने वाली जड़ी बूटियों में कूट,कुटकी, अतीस,ब्राम्ही,वन ककड़ी सहित कई जड़ी बूटियों की जानकारी मिलेगी।

बालपाटा बुग्याल में हर साल माँ नंदा की जात का समापन होता है।कुरुड़ गाँव जो चमोली जिले के घाट विकासखंड में स्थित है,हर साल दो जात जाती है।पहली जात बधाण की नंदा बेदनी बुग्याल जाती है जबकि दूसरी दशोली क्षेत्र की लोकजात रामणी गाँव होते हुए सप्तमी के दिन बालपाटा पहुँचती है।यहाँ पर माँ भगवती का मंदिर भी स्थित है।

Beauty of balpata Bugyal | chamoli  uttarakhand
Awesome trek ofBalpata Bugyal | Chamoli Uttarakhand

बालपटा बुग्याल से 2 दिन का सफर तय कर सप्तकुण्ड की यात्रा की जा सकती है।यहाँ से निजमुला घाटी में भी जा सकते है।बालपाटा बुग्याल में बेशकीमती जड़ी बूटियाँ होती है।यहाँ पर भोजबृक्ष के पेड़ भी स्थित है।नंदाघुंटी,त्रिशूल,कामेट चौखम्बा, केदारडोम सहित कई हिमधवल चोटियाँ यहाँ से दिखाई देती है।इसके साथ ही ऑली, बेदनी, भगुवासा बुग्याल भी दिखाई देते है।

Sandeep Gusain

नमस्ते साथियों।

मैं संदीप गुसाईं एक पत्रकार और content creator हूँ।
और पिछले 15 सालों से विभिन्न इलेक्ट्रानिक मीडिया चैनल से जुडे हूँ । पहाड से जुडी संवेदनशील खबरों लोकसंस्कृति, परम्पराएं, रीति रिवाज को बारीकी से कवर किया है। आपदा से जुडी खबरों के साथ ही पहाड में पर्यटन,धार्मिक पर्यटन, कृषि,बागवानी से जुडे विषयों पर लिखते रहता हूँ । यूट्यूब चैनल RURAL TALES और इस blog के माध्यम से गांवों की डाक्यूमेंट्री तैयार कर नए आयाम देने की कोशिश में जुटा हूँ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *